• SANJEEV posted an update 5 days, 18 hours ago

    वो कौन से 6 लोग हैं जो जीवनभर दुख और दर्द पाते हैं – विदुर नीति – 6 TYPES OF PEOPLE, WHO ARE LIKELY TO BE UNHAPPY, ALWAYS – VIDUR NEETI :

    1) ईर्ष्या करने वाला :
    विदुर नीति में विदुर जी कहते हैं कि जो मनुष्य दूसरे मनुष्य की उन्नति देखकर ईर्ष्या करता है वो जीवनभर दुख और दर्द पाते रहता है। दुसरों की उन्नति देखकर जो लोग ईर्ष्याग्रस्त हो जाते हैं, अपार संपति के होते हुए भी उन्हे अपने जीवन में खुशी के एक पल के लिए तरसना पड़ता है। इसलिए किसी से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए।

    2) घृणा करने वाला :
    महात्मा विदुर कहते हैं कि जो व्यक्ति रंग-रूप, धर्म और जातिगत आधार पर किसी से घृणा करता है वो कभी सुखी नहीं रह पाता है। विदुर जी कहते हैं कि हर इंसान में ईश्वर का वास होता है ऐसे में किसी दूसरे व्यक्ति से घृणा करने वाला असल में ईश्वर से हीं घृणा करता है।

    3) असंतोषी व्यक्ति :
    जो व्यक्ति लालची और असंतोषी प्रवृति का होता है उसे दुनिया के सारे सुख मिल जाने के बाद भी संतुष्टि नही मिलती है और ऐसा व्यक्ति हमेशा और अधिक पाने की चाह में दुखी रहने लगता है। इसलिए हमें हमारी मेहनत से जितना मिलता हैं हमें उतने में हीं खुश रहना चाहिए।

    4) बात-बात पर क्रोध करने वाला :
    विदुर जी कहते हैं कि जरा सी बात पर क्रोधित हो जाने वाला व्यक्ति बहुत हीं दुखी और अकेला होता है। ऐसे व्यक्ति क्रोध में आकर अपने परिजनों को भी नुकसान पहुँचा देते हैं जिस कारण इनके परिजन और मित्र भी इनसे दूर हो जाते हैं। इसलिए हमें क्रोध करने से बचना चाहिए और अगर किसी बात पर क्रोध आ भी जाए तो थोड़े समय के लिए शांत होकर लम्बी-लम्बी और गहरी सांसे लें जिससे क्रोध शांत हो जाएगा।

    5) शंका (शक) करने वाला :
    जो व्यक्ति हर किसी पर शंका करते रहता है वो अपने जीवन में कभी भी सुख को प्राप्त नही करता है। हमेशा शंकित रहने के कारण ऐसे व्यक्ति किसी पर भी विश्वास नहीं करते हैं। जिस कारण लोग ऐसे व्यक्तियों से दूर होने लगते हैं। कई बार अत्यधिक शंका के कारण व्यक्ति डरने भी लगता है। इसलिए शंका को दूर करें और खुल कर जीवन जिएं।

    6) हमेशा दूसरों से मांगने वाला :
    जरुरत के समय हम सभी कभी न कभी किसी से कुछ मांगते जरूर हैं, लेकिन जो व्यक्ति हमेशा मांग कर हीं अपना जीवन व्यतीत करता है वो कभी सुखी नही रह पाता है। विदुर जी कहते हैं, कि हमेशा मांगने वाले व्यक्ति को अपमान का सामना करना पड़ता है और बिना मेहनत किए मिल जाने पर ऐसे व्यक्ति आलसी हो जाते हैं तथा मेहनत से दूर भागने लगते हैं जिस कारण उन्हे आगे चलकर दुखों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें अपने मेहनत पर भरोसा करना चाहिए और जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो किसी से कुछ नही मांगना चाहिए।
    जय श्रीकृष्ण !
    ◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆